×

वास्तु टिप्स: खरीदने जा रहे हैं अपने सपनों का घर, तो इन बातों का रखें ध्यान

Share Now:

हर व्यक्ति चाहता है कि छोटा सा ही सही लेकिन उसका अपना घर हो। किसी भी इंसान के लिए घर सपनों का आशियाना होता है। खुशी और बहुत से सपनों और उम्मीदों के साथ लोग नया घर खरीदते हैं और चाहते हैं कि उनका सुख शांति और संपन्नता से भरा हुआ रहे। वास्तु के अनुसार यदि आप चाहते हैं कि आपका घर सुख-समृद्धि से भरा हुआ रहे तो घर खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में अवश्य रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि नया मकान या भूमि खरीदते समय किन वास्तु बातों को ध्यान में रखना चाहिेए।

 

  1. यदि आप भूमि खरीद रहे हैं तो इस बात को अवश्य ध्यान में रखें कि भूमि अत्यधिक पानी पीने वाली या बिलकुल पथरीली तो नहीं होनी चाहिए। ऐसी भूमि पर मकान बनाने से घर में रहने वालों में अस्थिरता और अनिश्चिता की स्थिति बनी रहती है।
  2. यदि आप कही ऐसी जगह मकान खरीद रहे हैं, जहां से प्रमुख सड़क होकर गुजरती है। तो यह मानसिक शांति के लिए शुभ नहीं माना जाता है। सड़क के के किनारे घर बनाने से बेहतर होगा कि आप उससे थोड़ी दूरी बनाकर घर बनाएं। यदि आपको फार्म हाउस या फिर बहुत ही विशाल भवन का निर्माण करना है तो बहुत यातायात वाली सड़क पर बना सकते हैं। इसके अलावा चौराहे और तिराहे पर कभी भूलकर भी मकान नहीं लेना चाहिए। ऐसे मकानों में भयंकर वास्तुदोष निर्मित होता है।
  3. यदि कहीं पर दो बड़े घर बने हो और उनके बीच तुलनात्मक रूप से बहुत संकरा प्लॉट हो तो बेहतर होगा कि आप उस न खरीदें। यदि आवश्यक हो तो अपने घर का निर्माण उन मकानों से ऊंचा करवाएं।
  4. मकान खरीदते समय दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। उत्तरमुखी मकान उत्तम माना जाता है। चौकोर या आयताकार मकान अच्छा माना जाता है। पंचमुखी या षष्ठभुज मकान लेने से बचना चाहिए।

 

 



वास्तु टिप्स: खरीदने जा रहे हैं अपने सपनों का घर, तो इन बातों का रखें ध्यान Photos